City

Jaipur

Specialty

डिजाइनर,बुटीक ब्रांड,राचीन कला और शिल्प समकालीन फैशन की वस्तुओं,देशी शिल्पकारों,चार हाथ-ब्लॉक प्रिंटिंग कारीगरों,समृद्ध कढ़ाई विरासत,भारतीय प्रिंट,कढ़ाई और रूपांकनों में ढाले

Introduction

रितु कुमार एक भारतीय फैशन डिजाइनर हैं। शैक्षिक अवसरों की कमी के कारण उन्हें स्कूल की पढ़ाई के लिए सिमला जाना पड़ा, जहाँ उन्होंने लोरेटो कॉन्वेंट में भाग लिया। बाद में उन्होंने लेडी इरविन कॉलेज में अध्ययन किया, जहाँ उनकी मुलाकात शशि कुमार से हुई और फिर वे न्यूयॉर्क के ब्रारक्लिफ कॉलेज में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए चली गईं, जहाँ उन्होंने कला इतिहास का अध्ययन किया। भारत लौटने पर, उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय के भाग, भारतीय कला के आशुतोष संग्रहालय में संग्रहालय का अध्ययन किया। उनके बेटे ऑस्कर नामांकित निर्देशक, अश्विन कुमार हैं। कुमार ने दो छोटे तालिकाओं और हाथ-ब्लॉक मुद्रण तकनीकों का उपयोग करते हुए कोलकाता में अपना फैशन व्यवसाय शुरू किया। 1960 और 70 के दशक में दुल्हन के पहनावे और शाम के कपड़ों के साथ शुरुआत में, वह बाद के दो दशकों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहुंच गई।

अनुभव

भारत में दुकानों के साथ-साथ कुमार की कंपनी ने पेरिस, लंदन और न्यूयॉर्क में भी अपनी शाखाएँ खोली हैं। 1999 में, तीन साल बाद लंदन की शाखा बंद हो गई। उस समय उनकी कंपनी का वार्षिक कारोबार किसी भी भारतीय फैशन आउटलेट में सबसे अधिक था, जिसका अनुमान लगभग around 10 बिलियन था। 2002 में उन्होंने अपने बेटे अमरीश के साथ साझेदारी में "लेबल" लाइन लॉन्च की। कुमार ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में क्रिएटिंग इमर्जिंग मार्केट्स प्रोजेक्ट के लिए एक हालिया साक्षात्कार में अपने कैरियर की चर्चा की, जिसकी शुरुआत उन्होंने पहली बार 1970 के दशक में पेरिस और न्यूयॉर्क के फैशन हाउस और डिपार्टमेंट स्टोर में की। कुमार के डिजाइन प्राकृतिक कपड़ों और पारंपरिक छपाई और बुनाई की तकनीकों पर केंद्रित हैं। उन्होंने अपने काम में पश्चिमी तत्वों को भी शामिल किया है, लेकिन आम तौर पर पारंपरिक साड़ी डिजाइनों से परे उनका नवाचार नहीं किया गया है। उनके कपड़े राजकुमारी डायना, प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता, दीपिका पादुकोण, माधुरी दीक्षित नेने, मधुर जाफरी, कल्कि कोचलिन, दीना मिर्जा, सोहा अली खान और जेमिमा गोल्डस्मिथ जैसी हस्तियों ने पहने हैं।2013 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार दिया गया। उन्होंने 2012 में लोरियल पेरिस फेमिना वीमेन अवार्ड्स में अचीवमेंट अवार्ड जीता।

Ritu Kumar
Ritu Kumar
等级
Like

    1474 Person

      • 1