City

Kolkata

Specialty

फैशन डिजाइनर,चमड़ा और वस्त्र,इको-फ्रेंडली वस्त्र और बैग बनाना,पुराने से नए वस्त्र बनाना,सस्टेनेबल डिज़ाइन, ग्रीन फ़ैशन,टेक्सटाइल डिज़ाइन में मास्टर्स

Introduction

शिवाजी दत्ता कोलकाता में स्थित एक भारतीय फैशन डिजाइनर हैं। वह लेबल 'ब्लैंक स्पॉट' का रचनात्मक प्रमुख है, जो मुख्य रूप से परिधान और सहायक उपकरण के लिए टिकाऊ डिजाइन पर काम करता है। दत्ता को स्कूल में रहते हुए राजनीति विज्ञान, कला दर्शन में रुचि थी। 2004 में, उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, कोलकाता में टेक्सटाइल डिज़ाइन डिपार्टमेंट में दाखिला लिया। उन्होंने 2004-2008 बैच के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड प्रदर्शन जीतने के लिए चार साल बाद स्नातक किया।
2009 में, दत्ता ने अपना लेबल, ब्लैंक स्पॉट लॉन्च किया। उन्होंने ज्यादातर चमड़े और वस्त्रों के साथ काम करना शुरू कर दिया, जिससे पर्यावरण के अनुकूल वस्त्र और बैग बन गए। ब्लांक स्पॉट के चारों ओर घूमने वाली मूल अवधारणा स्थिरता है, पुराने कपड़ों से नए परिधान, साथ ही अन्य उपयोग किए गए और अप्रयुक्त सामग्री का उपयोग करते हुए। वह पुनर्चक्रण के बजाय पुन: उपयोग पर ध्यान केंद्रित करता है, क्योंकि उत्तरार्द्ध ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा लेता है।

अनुभव

दत्ता ने 2011 में इंडियन फैशन में अपने करियर की शुरुआत लैक्मे-रिज़ॉर्ट सीजन के लिए लैक्मे फैशन वीक (जेननेक्स्ट) में अपने कलेक्शन को दिखाते हुए की थी। वह इस सीजन के विंटर सीजन-फेस्टिव 2011 में एक इमर्जिंग डिज़ाइनर के रूप में, लैक्मे फैशन वीक में लौटे। उनका तीसरा रनवे शो वैंकूवर फैशन वीक, फॉल विंटर 2013 में था।
मार्च 2014 में, दत्ता ने मर्सिडीज-बेंज फैशन वीक, रुस फॉर द सीज़न ऑटम विंटर 2014-15 में अपने संग्रह 'इटरनिटी फॉर इटर्निटी' का प्रदर्शन किया। शिवाजी दत्ता को युवाओं के रूप में कला और दर्शन की सहज सराहना मिली। उनका पहला पैशन पॉलिटिकल साइंस था। यह तब था जब उन्होंने अपने स्नातक के वर्षों के दौरान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, कोलकाता (टेक्सटाइल डिज़ाइन) में भाग लिया था कि वे विशेष रूप से डिजाइनिंग में रुचि रखते थे। डिजाइनिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होने के नाते, वह अपनी रचनाओं के केंद्र बिंदु के रूप में स्थिरता के साथ परिस्थितियों को अनुकूल बनाने की कोशिश करता है। हर डिज़ाइनर के पास एक अनूठा तरीका होता है कि वे अपने शिल्प के बारे में किस तरह से डिज़ाइन करना चाहते हैं। शिवाजी दत्ता के लिए, परियोजनाओं को अच्छी तरह से योजनाबद्ध करना होगा। विस्तार के लिए कभी भी बेहिसाब नहीं जाया जा सकता है, और उनकी प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की कोशिश की जाती है और यह सच है। शिवाजी का दृष्टिकोण वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करके डिज़ाइन कार्य को सावधानीपूर्वक निष्पादित करना है। और विज्ञान के किसी भी व्यक्ति की तरह, वह भी बहुत गर्व और सम्मान के साथ अनुशासन का पालन करता है। और चाहे वह ग्राफिक्स हो या डिजाइनिंग, वह रचनात्मक सीमा के किनारे होने से डरता नहीं है।

Shivaji Dutta
Shivaji Dutta
等级
Like

    1360 Person

      • 1