City

Kolkata

Specialty

फैशन डिजाइनिंग,डिज़ाइनर बुटीक,थिएटर के लिए डिज़ाइन किए गए परिधान,लाइफ़स्टाइल लिनेन,कैंडल स्टैंड,डिज़ाइनर सैलून,रेसेस और टेक्सचर पर ज़ोर देना,इंडियन और वेस्टर्न वियर,स्पोर्ट्स लाइफस्टाइल के लिए फुटवेयर और एसेसरीज,सेलिब्रिटी स्टाइलिस्,राइड्स और दूल्हे डिजाइनर

Introduction

अकी नरूला (जन्म 1968) एक भारतीय फैशन डिजाइनर और हिंदी फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर और वॉर्डरोब स्टाइलिस्ट हैं, जिन्हें बंटी और बबली (2006), झूम बराबर झूम (2007) और दोस्ताना (2008) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। उनका ब्रांड लेबल "AKI" 1996 में लॉन्च किया गया था। कोलकाता में जन्मे और पले-बढ़े, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ला मार्टीनियर कलकत्ता से की, और 1987 में पास आउट हुए। उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता से वाणिज्य में स्नातक किया, जबकि कॉलेज में उन्होंने रॉक कॉन्सर्ट, कॉलेज नाटकों और ज़ेवोत्सव के लिए कपड़े डिजाइन करना शुरू किया। वार्षिक महाविद्यालय उत्सव। उन्होंने एक प्रशिक्षु के रूप में, लिंटास समूह के साथ, दस महीने की अवधि के लिए, एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी जाने से पहले, एक संचार पाठ्यक्रम के लिए काम किया। अकी का फैशन डिजाइनिंग में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं है। उन्होंने कहा, "सेंट जेवियर्स कॉलेज, कलकत्ता में वाणिज्य का अध्ययन करते समय, मैं पूरी तरह से फैशन द्वारा लिया गया था। और फैशन डिजाइनिंग में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं होने के बावजूद, मैंने अपने दोस्तों के लिए आउटफिट डिजाइन करना शुरू किया," उन्होंने कहा।

अनुभव

1992 में लौटने पर, उन्होंने कोलकाता में एक लागत लेखांकन कार्यक्रम शुरू किया; उन्होंने फैशन में कदम रखा जब 1994 में, उन्होंने पांच भारतीय मेट्रों शहरों में आयोजित दमानिया एयरलाइंस के 'फैशन डिज़ाइनर अवार्ड' में भाग लिया। उन्होंने कोलकाता से प्रतियोगिता में प्रवेश किया, उन्हें विजेता चुना गया। इसने कोलकाता में अपने फैशन कैरियर की शुरुआत की। आखिरकार 1996 में अपना खुद का ब्रांड अकी लॉन्च किया और ओपेरा हाउस, मुंबई में एक डिजाइनर बुटीक "मेलंगे" के साथ अपना पहला फैशन शो किया। मेलंगे के साथ शुरू करते हुए, उन्होंने धीरे-धीरे पूरे भारत में ग्यारह दुकानों में बिक्री शुरू कर दी। 2000 में, उन्होंने लक्मे इंडिया फैशन वीक में भाग लिया और अगले वर्ष उनका पूरा संग्रह सेल्फ्रिज (यूके) द्वारा लिया गया। उन्हें 2002 में शीतल डिज़ाइन स्टूडियो मुंबई में डिज़ाइन निदेशक नियुक्त किया गया था। 2004 में, उन्होंने इंडिया फैशन वीक के ग्रैंड फिनाले में प्रस्तुत किया, यह एक संग्रह था, जो '50 के दशक के आसपास लाल और फुकिया के प्रमुख रंग थे। हालाँकि उन्होंने 2005 में मीरा नायर की मॉनसून वेडिंग के लिए डिज़ाइन किया था, लेकिन बॉलीवुड में उनका बड़ा ब्रेक 2005 में यशराज फिल्म्स के बंटी और बबली के साथ आया, जिसे शाद अली ने निर्देशित किया था, जिसमें उन्होंने पटियाला सलवार और कुर्तियों को एक नया रूप दिया। इसके कारण फिल्मों का एक तार खिंच गया, जो उनके द्वारा डिजाइन और स्टाइल किए गए कपड़ों के लिए देखने को मिला। बाद के वर्षों में जब वह अपनी फिल्म परियोजनाओं में व्यस्त हो गए, तो उन्होंने धीरे-धीरे मुख्यधारा की फैशन डिजाइनिंग से दूर हो गए, और शायद ही कभी फैशन वीक्स में दिखाई दिए, हालांकि उन्होंने अपने लेबल को फिर से लॉन्च करने की योजना बनाई, और फैशन वीक और फिल्म परियोजनाओं के बीच संतुलन स्थापित किया। इन वर्षों में, उन्होंने झूम बराबर झूम (2007) में अमिताभ बच्चन, शाद अली के साथ उनकी दूसरी फिल्म, अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम दोस्त (2008), करीना कपूर के लुक (2008) और करीना कपूर के लुक के लिए प्रशंसा प्राप्त की। बाद में उनका बेमेल लुक, कम्बख्त इश्क (2009) और रणबीर कपूर को बचना ऐ हसीनों (2008) और इनस्टारस्टार (2011) में रंग-अवरुद्ध तकनीक को नियोजित करना। 2009 में, स्पोर्ट्स-लाइफस्टाइल ब्रांड प्यूमा, जिसने पहले अलेक्जेंडर मैकक्वीन, यासुहिरो मिहारा और सर्जियो रॉसी के साथ काम किया था, ने फरवरी 2010 में आमा को हिट करने के लिए 'ब्लैक लेबल', परिधान, जूते और सामान की एक श्रृंखला बनाने के लिए अकी पर हस्ताक्षर किए थे। 2012 में, उन्होंने हाउसफुल 2 में असिन थोट्टुमकल के लिए पोशाक डिजाइन किया।

Aki Narula
Aki Narula
等级
Like

    1051 Person

      • 1